REET

REET Exam Leak 2021 | रीट पेपर लीक मामला क्या है? जानकारी प्राप्त करें।

REET Exam Leak 2021
REET Exam Leak 2021

REET Exam Leak 2021 | रीट पेपर लीक मामला क्या हैं?

( REET Exam Leak 2021 ):- राजस्थान में शिक्षक भर्ती हेतु अब तक की सबसे बड़ी रीट की परीक्षा 26 सितंबर 2021 को राज्य भर में राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की गई थी। रीट की परीक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में इंटरनेट सेवा भी बंद रही लेकिन राजस्थान पुलिस ने कई परीक्षार्थियों को नकल के मामले में पकड़ा। पूरी परीक्षा प्रकरण में जांच के दौरान राजस्थान पुलिस ने कई परीक्षार्थियों की चप्पलों में छिपे ब्लूटूथ डिवाइस को भी जप्त किया जबकि दिन भर में राजस्थान पुलिस में लगभग 40 लोगों को गिरफ्तार किया और दो दर्जन से अधिक से लोगों से पूछताछ भी की। राजस्थान पुलिस ने कई ऐसे मामले पकड़े जिन्होंने ब्लूटूथ फिटेड चप्पलों का उपयोग करने के लिए छह लाख रुपये तक दिए था। परीक्षा पूर्ण होने के पश्चात उम्मीदवारों को जब यह पता चला कि राजस्थान रिट का पेपर लीक हो गया हैं तो परीक्षा में सम्मिलित सभी उम्मीदवार रीट की परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहें हैं। इस रीट पेपर लीक मामले के ऊपर जयपुर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी गई थी। जिस पर जयपुर हाईकोर्ट ने 27 अक्टूबर 2021 तक सरकार व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जवाब मांगा है।

कैसे हुआ रीट पेपर लीक?( REET Exam Leak 2021 )

रीट पेपर लीक मामले का मुख्य आरोपी बत्ती लाल मीणा को राजस्थान पुलिस ने केदारनाथ से हिरासत में लिया। हिरासत में लिए जाने के पश्चात पुलिस ने बत्ती लाल मीणा से पूछताछ की जिसमें उसने बहुत बड़े-बड़े खुलासे किए। पूछे जाने पर उसने यह बताया कि उसके साथ कई लोग शामिल हैं उसने ऐसे कई लोगों को पेपर दिए थे जो कि सरकारी कर्मचारी थे और वह अभ्यर्थियों के अभिभावक भी थे इसके साथ उसने यह भी बताया कि उसके साथ इस काम को करने के लिए 15 से 17 लोगों का एक ग्रुप बनाया गया था इसी ग्रुप के माध्यम से पेपर लीक कराया गया और उन सभी अभ्यार्थियों के पार पहुंचाया गया था जो कि पेपर प्राप्त करने के लिए मोटी रकम अदा किए थे।

REET Exam Leak 2021 मामला

इसी मामले में पकड़े गए अन्य 5 आरोपियों ने पूछताछ में यह भी बताया कि सवाईमाधोपुर में 14 अन्य परीक्षार्थियों के परिजन को भी रीट पेपर उपलब्ध करवाया था जो की सभी सरकारी कर्मचारी हैं। कोई जेईएन है तो कोई सवाईमाधोपुर सीएमएचओ कार्यालय में कार्यरत हैं। इस पेपर मामले में ही गिरफ्तार मुख्य आरोपी रवि मीना छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर भी रहा था। पूछताछ पर पेपर लेने वाले चार महिलाओं सहित पांच परीक्षार्थी पकड़े जा चुके हैं।

( REET Exam Leak 2021 ) मामला की पूरी खबर

इस मामले में राजस्थान सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक प्रशासनिक सेवा अधिकारी को और दो पुलिस सेवा अधिकारियों इसके साथ 13 शिक्षा विभाग के कर्मियों और तीन अन्य पुलिसकर्मियों को राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 में हुई अनियमितताओं में संलिप्त होने के कारण में निलंबित कर दिया हैं।

( REET Exam Leak 2021 )

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 सितंबर 2021 को राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) के आधार पर राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में 33,000 ग्रेड-3 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी थी। 26 सितंबर 2021 को कड़ी सुरक्षा के बीच REET 2021 की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *