REET

REET Paper Leak News 2021: Get The Latest Updates

REET Paper Leak News 2021: राजस्तान बोर्ड द्वारा विविध टीचर्स एलिजिब्लिटी टेस्ट के लिए होने वाली एंट्रेंस एग्जाम REET 26 सितम्बर 2021 को हुए थे।

लगभग 16 लाख छात्रों ने Rajasthan Eligibility Entrance For Teachers (REET) परीक्षा प्रवेश के लिए उपस्तिथ हुए थे। परीक्षा देने वाले छात्रों ने आरोप किये है। REET Exam में चीटिंग हुए है।

इसकी के REET Paper Leak News 2021 के 4 आरोपी को राजस्तान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया अब छात्र REET Exam Cancel होंगे या नहीं इसके बारेमे जानकारी चाहते है।

REET Paper Leak News 2021

REET पेपर लीक करने के मामले में दो मास्टरमाइंड को उत्तराखंड केदारनाथ से राजस्तान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशनल ग्रुप्स (SOG) द्वारा रविवार को गिरफ्तार कर लिया।

गवर्नमेंट निष्पक्ष भर्ती का कन्फर्मेशन करने के लिए 600 छात्रों की फिरसे जांच करने की योजना बना रही है।

वैसे कई छात्र REET Paper Leak होने के कारन Exam Cancel करने की मांग कर रहे है। उधर दूसरी और छात्र शिक्षा मंत्री के इस्तीफा देने पर जोर दे रही है।

गवर्नमेंट ने REET Paper में Cheating न होने से बचने के लिए इंटरनेट बंद जैसे कई उपयोग किये है। लेकिन इसके बावजूद एग्जाम में नकल होने के कारन राजस्तान पर काफी आरोप को लेकर दबाव में है।

REET Paper Leak करने के मामले में गवर्नमेंट ने लगभग 20 सरकारी कर्मचारी के साथ अधिकारियो को निलंबित कर दिया है।

साथ ही 12 शिक्षकों, एक सिविल सर्वेंट, राजस्तान पुलिस में कार्यरत 4 व्यक्ति के साथ 20 लोगो को गिरफ्तार कर लिया है।

ब्लूटूथ चप्पल REET Paper Leak News 2021

REET Paper में नक़ल करने के लिए 6 लाख रुपये खर्च किये गए । Bluetooth Sliper जो की 6 लाख में मिल रही थी। राजस्तान का एक रैकेट का खुलासा हुआ।

ये रैकेट स्लीपर चप्पल में ब्लूटूथ लगाकर REET Paper Leak कर रहे थे। इनमे 40 व्यक्तियो को गिरफ्तार कर लिया है। और 24 डज़न से पूछताछ की गयी।

राजस्तान पुलिस ने लेडीज के चप्पल में ब्लूटूथ के मदद से Exam में Cheat करने के वजह से हिरासत में लिया। न्यूज़ वालो ने बताया की ब्लूटूथ चप्पल की कीमत 6lakh रुपये है।

चप्पल के सोल अंदर १ छोटी बैटरी के साथ सिम कार्ड भी था और साथ ही में ब्लूटूथ जे जुड़ने वाला माइक्रो Ear Piece दिया गया जिससे छात्र को सुनने में मदद हो सके।

शुक्रवार को कुछ गिरफ्तार किये आरोपी के साथ दौसा से 5.60 लाख कॅश और परीक्षा की ऑडियो रिकॉर्डिंग बरामद की है।

REET Paper Leak Cancel News 2021

छात्र के जगह पर किसी और को REET Paper देने के लिए बैठने वाले बनायीं गलत योजना को राजस्तान पुलिस ने शुक्रवार को असफल कर दिया।

छात्र के जगह Dummy Candidate को बिठाके REET Paper Leak करने के मामले में 4 आरोपी को राजस्तान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

अब यह कन्फर्म हो गया है की REET Paper Cancel हो चुके है। REET Paper में Cheating हुए है।

राज्य ने एक बयान में कहा है की सरकार काफी सबूतों के बावजूद REET Paper Leak को स्वीकार से इंकार कर रही है।

सिर्फ REET Paper Leak ही नहीं बल्कि RAS, JEN और SI परीक्षा Scam भी सामने आया है और बोला जा रहा है की कांग्रेस नौकरियों की नीलामी कर रहे है।

26 सितम्बर को 16 लाख छात्रों ने REET Exam Appear किया था जो की 2 शिफ्ट में हुए थे। इस परीक्षा में ग्रेड 3 के शिक्षकों के लिए 30000 से ज्यादा जगह पद उपलब्ध थे।

गवर्नमेंट ने 13 शिक्षा विभाग के कर्मचारी के साथ 3 पुलिस कर्मचारियों को संदिग्ध गतिविधि और लापरवाही बरकने के वजह निलंबित कर दिया है।

गहलोट प्रशासन पिछले कई वर्षो से सरकारी डॉक्यूमेंट और चीटिंग रैकेट्स को लेकर परेशान है। इस तरह की घटना पिछले 1 साल में 5 Competative परीक्षाओ में हुए है। जिसमे SI, JEN,NEET, Grade 3 और अब REET Exam शामिल है।

राजस्तान में कुछ ही हफ्तों में चुनाव होने वाले है। REET Paper Leak होने के कारन राजनीती का मामला गरम हो रहा है।

निष्कर्ष

REET Paper Leak News 2021 के आगे के Updates के लिए हमसे जुड़े रहे। हम जल्द ही Exam Cancel News अपलोड करेंगे।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *